अमेरिका में सबसे बड़ी मूवी हॉल श्रृंखला एएमसी थियेटर्स ने अपने प्लेटफॉर्म पर भुगतान विकल्प के रूप में क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता को देखा है। एएमसी थिएटर्स के सीईओ एडम एरोन के अनुसार, कंपनी के लिए कुल ऑनलाइन भुगतान के 35 प्रतिशत के लिए क्रिप्टो लेनदेन किए गए। यह डेटा इस साल के पहले तीन महीनों यानी जनवरी से मार्च के लिए है। थिएटर श्रृंखला लोगों को क्रिप्टो संपत्ति में चुनिंदा खरीद के लिए भुगतान करने की अनुमति देती है। इनमें Bitcoin, Dogecoin, Shiba Inu, Ether, Litecoin और Bitcoin Cash शामिल हैं।
COVID-19 लॉकडाउन के कारण हुए नुकसान से जूझने के बाद, एएमसी थियेटर्स करीब एक साल पहले परिचालन शुरू किया था। अलग-अलग भुगतान वरीयताओं वाले विभिन्न ग्राहकों के लिए भुगतान विकल्पों का विस्तार करने के लिए, एएमसी थियेटर्स ने मूवी टिकट और अन्य चुनिंदा सेवाओं के भुगतान के लिए क्रिप्टोकरेंसी को एक मोड के रूप में शामिल करने का निर्णय लिया।
एरॉन ने आज के अर्निंग कॉल में घोषणा की कि इस साल की पहली तिमाही में राजस्व में वृद्धि हुई है जो इस तिमाही में $78.50 मिलियन (लगभग 6,066 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई है। क्रिप्टो-फ्रेंडली एएमसी थियेटर्स का शुद्ध घाटा भी 567.2 मिलियन डॉलर (लगभग 4,383 करोड़ रुपये) से घटकर 337.4 मिलियन डॉलर (लगभग 2,607 करोड़ रुपये) हो गया।
एएमसी ने आज पहली तिमाही 2022 की आय की घोषणा की। 2021 की पहली तिमाही के मुकाबले 5 गुना बढ़ा राजस्व। EBITDA का नुकसान 80% कम हुआ। 2019 पूर्व-महामारी की तुलना में प्रति संरक्षक राजस्व 34% अधिक है। डॉ स्ट्रेंज ओपनिंग 2022 की सबसे बड़ी और पिछले दो वर्षों में दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग थी! जाओ इसे देखो! बधाई @डिज्नी.
– एडम एरोन (@CEOAdam) 10 मई 2022
एएमसी के लिए, ऑनलाइन टिकट भुगतान बिटकॉइन, ईथर, लिटकोइन, और, बिटकॉइन कैश के माध्यम से सक्षम हैं पेपैलजबकि शीबा इनु भुगतान हैं बिटपे के माध्यम से रूट किया गया.
कंपनी क्रिप्टो अपनाने के मामले में अग्रणी रही है और बिटपे के साथ साझेदारी में डोगेकोइन को उपहार कार्ड के भुगतान के रूप में स्वीकार करती है।
क्रिप्टो के साथ, मूवी हॉल चेन भी प्रवेश कर रहा है एनएफटी परियोजनाओं. एनएफटी या अपूरणीय टोकन ब्लॉकचैन नेटवर्क पर निर्मित डिजिटल संग्रहणीय हैं। वे किसी भी चीज से प्रेरित हो सकते हैं, यहां तक कि फिल्म के पात्रों और अभिनेताओं से भी, जबकि प्रशंसक इन एनएफटी को उपहार के रूप में खरीदते हैं।
पिछले साल, कंपनी ने ‘स्पाइडर-मैन: नो वे होम’ फिल्म के शुरुआती टिकट खरीदारों के लिए 86,000 एनएफटी खोले थे। ये एनएफटी ‘इको-फ्रेंडली’ वैक्स ब्लॉकचैन पर बनाए गए थे।
यह एनएफटी सस्ता एएमसी के लिए सफल साबित हुआ। फ़िल्म कथित तौर पर एवेंजर्स: एंड गेम के बाद एएमसी के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी एक दिवसीय मूव टिकट बिक्री बन गई।